बंद करे

हजारीबाग नगर निगम

1886 में स्थापित झारखंड राज्य में हजारीबाग जिला एक शहर और नगर पालिका है। इसे नगर निगम के रूप में अधिसूचित किया गया है। यह उत्तरीय छोटा नागपुर प्रमंडल का विभागीय मुख्यालय है।
व्युत्पन्न रूप से, हजारीबाग शब्द दो शब्दों से बना है, हज़ार अर्थ ‘हजार’ है, और बाग ‘अर्थ’ बाग है। इसलिए हजारीबाग का शाब्दिक अर्थ ‘हजार बागों का शहर’ है। हालांकि बागों की कम संख्या के साथ, नाम बदलकर हजारीबाग (एक हजार बागों का शहर) में बदल दिया गया |
नगरपालिका प्रशासन की प्रणाली हजारों वर्ष के शुरूवात में हजारीबाग में शुरू की गई थी, जिसमें हजारीबाग नगर पालिका की स्थापना हुई थी, जो आकस्मिक रूप से ब्रिटिश शासकों द्वारा भारत में स्थानीय स्व-सरकारी प्रतिष्ठान की सबसे पुरानी इकाइयों में से एक है। आजादी के बाद बहुत सारे सार्वजनिक कल्याण कार्यों का काम किया गया है और हाल के वर्षों में इतने सारे सार्वजनिक मूत्र, सुलभ शौचालय, पार्क, बाजार और दुकानों, टाउन हॉल और सड़कों का निर्माण और मरम्मत की गई है। अब हमारी नगर पालिका पूरी तरह से सुसज्जित है और हजारीबाग के हर व्यक्ति की मदद से हमारे हजारीबाग को एक आदर्श शहर बनाने में सक्षम है।

पर जाएँ: http://udhd.jharkhand.gov.in/ULB/Hazaribag/Hazaribag.aspx

नगर निगम

स्थान : समाहरणायल परिसर | शहर : हजारीबाग | पिन कोड : 825301
फोन : 06546-262075 | ईमेल : muncipality_08[at]rediffmail[dot]com