बंद करे

संस्कृति और विरासत

हजारीबाग कला और संस्कृति में समृद्ध है जो इस क्षेत्र की हस्तशिल्प वस्तुओं और परंपराओं में परिलक्षित होता है। इसकी संस्कृति समृद्ध, विविध और अद्वितीय है। संस्कृत संग्रहालय और आर्ट गैलरी हजारीबाग की कला और संस्कृति की अंतर्दृष्टि रखने का एक सबसे अच्छा तरीका है। हजारीबाग को अपने ऐतिहासिक कला फॉर्म “मुरल पेंटिंग” को पूर्व-ऐतिहासिक काल से मिला। हजारीबाग से पत्थर युग के उपकरण खोजे गए। हजारीबाग अपने आदिवासी कला रूप के लिए भी प्रसिद्ध है।

जनजातीय नृत्य

न्य मेट्रोपॉलिटन शहरों के विपरीत, हजारीबाग रात के जीवन, डिस्कोथेक या उच्च प्रोफ़ाइल पार्टियों के बारे में नहीं है। यह जगह अपने प्रसिद्ध मंदिरों और परंपराओं के बारे में अधिक है। किसी को शॉपिंग के रास्ते नहीं मिल सकते क्योंकि अधिकांश लोग स्थानीय बाजारों में खरीदारी का पक्ष लेते हैं। लोगों की मानसिकता भारतीय सांस्कृतिक मूल्यों और मान्यताओं का प्रभुत्व है। हजारीबाग को सभी समुदायों / धर्मों का मिश्रण मिला है। हजारीबाग में रहने वाले लगभग हर जनजाति ने अपनी अनूठी भाषा, कला और संस्कृति विकसित की है।

धर्म

हिंदू धर्म हजारीबाग का सिद्धांत है। अधिकांश लोग हिंदू धर्म का पालन करते हैं। इस्लाम, सरना और ईसाई धर्म में मौजूद अन्य प्रमुख धर्म हैं। जैन धर्म, सिख धर्म और बौद्ध धर्म अन्य मूल धर्म हैं, जिसके बाद हजारीबाग के लोग हैं। एक हिंदू प्रमुख क्षेत्र होने के नाते हजारीबाग में कुछ बहुत प्रसिद्ध हिंदू मंदिरों की उपस्थिति मिल सकती है। हजारीबाग के आस-पास के कुछ बहुत प्रसिद्ध मंदिर नरसिस्तान मंदिर, राजप्रप्पा, भद्रकाली मंदिर और कई अन्य हैं। हजारीबाग के नजदीकी इलाके में एक प्रसिद्ध जैन मंदिर परसनाथ मंदिर भी मौजूद है।

भाषाएं

शहर में बोली जाने वाली भाषाएं हिंदी, संथाली, अंग्रेजी और अन्य जनजातीय भाषाएं हैं। हिंदी शहर के निवासियों द्वारा बोली जाने वाली एक आम भाषा है। हिंदी में सभी सरकारी संचार, विज्ञापन, मीडिया संचार और सार्वजनिक गतिविधियां की जाती हैं। शैक्षिक संस्थानों और साक्षरता के कारण, अंग्रेजी व्यापार संचार के लिए औपचारिक भाषा भी है। संजल हजारीबाग के प्राथमिक जनजाति संताली बोलते हैं, जो मुंदारी भाषा से संबद्ध है। खरिया के नाम से जाना जाने वाला एक और स्थानीय भाषा, जो भाषा के मुंडा परिवार की शाखा है, को प्राचीन कोलियन जनजाति द्वारा बोली जाती है।

व्यंजन

हजारीबाग अपने सड़क के भोजन के लिए प्रसिद्ध है जो शाकाहारी और मांसाहारी दोनों है। चावल के साथ बागरी जोहर यहां लोगों का मुख्य आहार है। स्थानीय लोगों द्वारा खाए जाने वाले आम स्नैक्स में कचौरी, समोसा और धुस्का बाडा शामिल हैं। चिकन और मटन के केबैब्स भी लोकप्रिय हैं और इसका स्वाद उत्तरी भारत में जो कुछ मिल सकता है उससे बहुत अलग है।

लोक गीत और नृत्य

लोक संगीत और नृत्य हजारीबाग में जनजातीय संस्कृति का हिस्सा और पार्सल हैं। मौसम के अनुसार खुले स्थानों में लोग गाते और नृत्य करते हैं। इस क्षेत्र के लोकप्रिय लोक नृत्यों में पािका, जदूर, संथाल, चो, कर्म, नचनी, नटुआ, अग्नि, मथा, सोहराई इत्यादि हैं। मर्दाना झूमर, फगुवा, जनानी झूमर, दोहारी डोमकाच, झुम्ता, अखरिया डोमकाच, उडासी जैसे लोक संगीत, पावस, आदि बहुत लोकप्रिय हैं।

पाइका : यह मुंडा समुदाय द्वारा किए गए महत्वपूर्ण नृत्य रूप में से एक है। यह युद्ध तैयार करने के दौरान किए गए अनुष्ठानों को दिखाता है। नृत्य युद्ध के लिए प्रयुक्त प्रोप के साथ किया जाता है।

हंटा : यह संथाल का एक नृत्य रूप है। यह एक नृत्य है जो पुरुषों द्वारा किया जाता है। यह नृत्य रूप दिखाता है कि इस जनजाति द्वारा शिकार कैसे किया जाता है। अपने नृत्य में शामिल बुनियादी समर्थक तीर, धनुष और शिकार के लिए उपयोग किए जाने वाले अन्य उपकरण हैं।

मुंदारी : यह मुंदारी जनजाति का एक नृत्य रूप है और विवाह के समय किया जाता है। इसका मकसद उत्सव है।

बरो : यह ओरेन जनजाति द्वारा किया गया एक नृत्य रूप है। यह नृत्य मई के महीने में किया जाता है। यह अच्छी बारिश के लिए किया जाता है।

डोमकैच : यह चॉटानागपुर क्षेत्र का एक विशिष्ट नृत्य भी है। यह दूल्हे की तरफ से महिलाओं द्वारा किया जाता है।

चोउ: यह भी एक बहुत ही लोकप्रिय जनजातीय नृत्य है। नर्तकियां रामायण और महाभारत की कहानियों को दर्शाने के लिए इस नृत्य रूप का प्रदर्शन करती हैं।

हॉलीवुड और बॉलीवुड के गीतों जैसे आधुनिक संगीत की पहुंच में वृद्धि के बावजूद, इन लोक गीतों और नृत्यों को अपनी जमीन पकड़ना जारी है और अभी भी विशेष के दौरान अभ्यास किया जा रहा है स्थानीय लोगों द्वारा मौसम और शुभ मौके और शहर में प्रचलित संस्कृति को दर्शाते हैं।

त्यौहार

हजारीबाग में त्यौहार बहुत उत्साह से मनाए जाते हैं। समारोहों को खरीदारी, भोजन, स्नैक्स और मजेदार द्वारा चिह्नित किया जाता है। स्थानीय मेले और छोटे सांस्कृतिक त्यौहार भी आम हैं। लोगों के पारंपरिक दृष्टिकोण को देखते हुए, उत्सव अपनी भावना में होता है। मनाए जाने वाले महत्वपूर्ण त्यौहार हैं:

चट पूजा : यह इस क्षेत्र में मनाए जाने वाले मुख्य हिंदू उत्सव में से एक है। यह त्यौहार सूर्य भगवान को समर्पित है। यह हर साल दो बार मनाया जाता है, एक बार मार्च में और नवंबर में दूसरा।

होली : यहां लोगों ने बहुत खुशी और जुनून के साथ होली “रंगों का त्योहार” मनाया। यह इस शहर के इलाकों के लिए मुख्य त्यौहारों में से एक है।

गजलक्ष्मी पूजा : यह हजारीबाग के लोगों द्वारा मनाया जाने वाला सबसे महत्वपूर्ण त्यौहार है। यह सितंबर और अक्टूबर के महीने में पड़ता है। हजारीबाग में लोग भी महान जुनून के साथ दुशेरा मनाते हैं।

रामनवी : एक तीन दिवसीय त्योहार है जो पूरे हजारीबाग में खुशी से मनाया जाता है। इस त्यौहार में शामिल बड़ी भीड़ प्रशासन को इस अवधि के दौरान क्षेत्र में उच्च सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए मजबूर करती है।

कला और पेंटिंग्स

हज़ारबाग से पत्थर युग के उपकरण, मेसोलिथिक रॉकर्ट साइट्स, पत्थर के उपकरण, माइक्रोलिथ, नियोलिथिक पत्थर के उपकरण, और मिट्टी के बर्तनों की खोज की गई थी। गांव चित्रों को प्रजनन से संबंधित शुभ प्रतीकों माना जाता है। इन चित्रों को घरों की दीवारों पर चित्रित किया गया है। फसल और शादी के मौसम के आधार पर इन कलाओं को दो प्रमुख रूपों अर्थात् खोवर और सोहराई में विभाजित किया जा सकता है। चित्रों को तीन प्रमुख तकनीकों का उपयोग करके किया जाता है; उंगली काटने या चित्रित।

खोवर पहाड़ी गांवों में रहने वाले हजारीबाग के जनजातियों और अर्ध-हिंदू जनजातियों की शादी की कला है। शादी के मौसम के दौरान खोवर या कंघी कट कला। सोहराई सर्दियों की फसल कला है। स्थानीय सोल वन पेड़ के कपड़े के तलवार या चबाने वाले टहनियों का उपयोग महान सोहराई चित्रकला तैयार करने के लिए किया जाता है।

कॉस्टयूम

पुरुषों द्वारा पहने जाने वाले ठेठ वस्त्र धोती और पगड़ी हैं। महिला सरिस पहनना पसंद करती है। महिला लोक शुभ अवसर पर एक साधारण या फैंसी ब्लाउज पर रंगीन साड़ी पहनना पसंद करते हैं। नृत्य के दौरान संथाल जनजाति महिला लाल सीमा वाली सफेद साड़ी पहनती है। लेकिन अब इस क्षेत्र में एक आम वस्त्र के रूप में पैंट और शर्ट को भी स्वीकार किया गया है। जगह की बंद संस्कृति के कारण, लोग पारंपरिक तरीके से तैयार होते हैं। हालांकि, युवाओं को नवीनतम हाथों पर प्रयोग करने और अपने हाथों की कोशिश करने के लिए देखा जाता है। शहर में ठंडी सर्दियों का अनुभव होता है, इसलिए गर्म और मोटे कपड़े उनके परिधान का हिस्सा हैं।

साहित्य

शहर ने संजीव चट्टोपाध्याय (पलामू क्षेत्र के) और रवींद्रनाथ टैगोर जैसे महान लेखकों के लिए मेजबानी का काम किया | कवि कामिनी रॉय कुछ सालों तक शहर में रहे थे। सुजाता, सुबोध घोष जैसी कई हिंदी फिल्मों के लिए प्रसिद्ध बंगाली लेखक और लेखकों का जन्म हुआ । उनकी कई कहानियां इस क्षेत्र में प्रसिद्ध हैं। केशब चंदर सेन, महान ब्रह्मो नेता ने शहर में अपने छोटे प्रवास के दौरान कई संस्मरण लिखे हैं। रवींद्रनाथ टैगोर ने 1885 में हजारीबाग के प्रसिद्ध पुश-पुश में यात्रा की और छोटानागपुर परिवारों के ऊपर निबंध में अपना अनुभव दर्ज किया।