बंद करे

हजारीबाग का इतिहास

प्राचीन काल में हजारीबाग जिले को दुर्गम वनों से आच्छादित किया गया था जिसमें गैर आर्य जनजातियों ने लगातार आगे बढ़ते हुए आर्यों को आत्मसमर्पण करने से मना किया था, जो अलग समय पर सेवानिवृत्त हुए. छोटानागपुर का पूरा राज्यक्षेत्र, जिसे झारखण्ड (अर्थ वन क्षेत्र) कहा जाता है, प्राचीन भारत में जिला हिंदू प्रभाव के मद्धिम से परे था । हालांकि बाहर तुर्क-अफगान अवधि (1526 तक), क्षेत्र वस्तुतः बाहरी प्रभाव से मुक्त रहे । यह 1556 में दिल्ली के सिंहासन के लिए अकबर के प्रवेश के साथ ही था, कि मुस्लिम प्रभाव झारखंड में प्रवेश किया, तो कोकरा के रूप में मुगलों को जाना जाता है । 1585 में अकबर ने छोटानागपुर के राजा को एक उपनदी की स्थिति में कम करने के लिए शहबाज़ खान के आदेश के तहत एक बल भेजा. 1605 में अकबर की मृत्यु के बाद, यह क्षेत्र संभवतः अपनी स्वतंत्रता प्राप्त कर चुका है । यह आवँयक है 1616 में एक अभियान इब्राहिम खान नुसरत जंग, बिहार के राज्यपाल और रानी नूरजहां के भाई ने । इब्राहिम खान ने दुरजन साल छोटानागपुर के 46 वें राजा को हराया और कब्जा किया । वह 12 साल के लिए कैद है लेकिन बाद में जारी किया गया था और सिंहासन पर बहाल के बाद वह एक नकली एक से एक असली हीरे भेद में अपनी क्षमता दिखाया था ।

1632 छोटानागपुर में 136000 रुपये के वार्षिक भुगतान के लिए पटना में राज्यपाल को जागीर के रूप में दिया गया था. यह 1636 ईसवी में 161000 रुपए के लिए उठाया गया था मुहम्मद शाह (1719 – 1748) के शासनकाल के दौरान तत्कालीन बिहार के राज्यपाल सरबलंद खान ने छोटानागपुर के राजा के खिलाफ मार्च किया और अपनी प्रस्तुती प्राप्त की । 1731 में बिहार के राज्यपाल  फक्रुदौला के नेतृत्व में एक और अभियान चलाया गया ।

वे छोटानागपुर के राजा के साथ संदर्भ में आए थे । सन् 1735 में अलीवर्दी खान को रामगढ़ के राजा से 12000 रुपए की वार्षिक श्रद्धांजलि के भुगतान को लागू करने में कुछ कठिनाई हुई, जैसा कि बाद में फक्रुदौला से तय की गई शर्तों के अनुसार सहमति से हुआ. यह स्थिति अंग्रेजों द्वारा देश के कब्जे तक जारी रही । मुस्लिम काल के दौरान जिले में मुख्य सम्पदा रामगढ़, खाडये, चाय और खरगडीहा थे ।

1831 में कोल  विद्रोह के बाद जो, तथापि, गंभीरता से हजारीबाग प्रभावित नहीं किया, क्षेत्र के प्रशासनिक ढांचे को बदल दिया गया था । परगना रामगढ़, खडगडीहा, केनडी और खाडये दक्षिण-पश्चिम सीमांत एजेंसी के पुर्जे बने और प्रशासनिक मुख्यालय के रूप में हजारीबाग नाम के एक प्रभाग में गठित किए गए ।
1854 में दक्षिण-पश्चिम सीमांत एजेंसी के पदनाम को छोटा नागपुर में बदल दिया गया और यह तत्कालीन बिहार के लेफ्टिनेंट गवर्नर के अधीन एक गैर-नियमन प्रांत के रूप में प्रशासित होने लगा | 1855-56 में अंग्रेजों के खिलाफ संथालों के महान विद्रोह था, लेकिन बेरहमी से दबा दिया गया था ।

1991 की जनगणना के बाद शीघ्र ही हजारीबाग को तीन पृथक जिलों यथा हजारीबाग, चतरा एवं कोडरमा में विभाजित कर दिया गया है । दो सब-डिवीजनों नामतः चतरा और कोडरमा को स्वतंत्र जिलों की स्थिति में अपग्रेड किया गया |