बंद करे

जाति प्रमाण पत्र

झारखंड ई-जिला एक व्यापक और वेब सक्षम सेवा पोर्टल है जो सेवाओं के सरकारी पोर्टफोलियो में एक इलेक्ट्रॉनिक प्रवेश द्वार के रूप में कार्य करता है.यह एक अंत-टू-एंड एकीकृत समाधान है जो झारखंड राज्य के विभिन्न विभागों की जरूरतों को पूरा करता है और विभिन्न ई- अपने नागरिकों के लिए-गवर्नेंस सेवाएं यह इन सभी झारखंड ई-जिला आवेदनों के प्रसंस्करण को संभालने के लिए नागरिकों के लिए एक अंतरफलक प्रदान करता है जैसे कि इस पोर्टल के माध्यम से प्रमाण-पत्र, भूमि अभिलेख, पेंशन आदि के लिए आवेदन करने जैसे विभिन्न नागरिक केंद्रित सेवाएं।
राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस योजना (एनईजीपी) के तहत 31 मिशन मोड परियोजनाओं (एमएमपी) में से एक है। इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी विभाग (डीआईटीआई), भारत सरकार (भारत सरकार) ई-जिला के लिए नोडल विभाग है, जिसे राज्य सरकारों द्वारा उनके नामित एजेंसियों के माध्यम से लागू किया जाएगा। एमएमपी का उद्देश्य जिला और उप-जिला स्तर पर उच्च मात्रा वाले नागरिक केंद्रित सेवाओं की इलेक्ट्रॉनिक वितरण का लक्ष्य है, जो किसी अन्य एमएमपी का हिस्सा नहीं हैं।

झारखंड ई-जिला परियोजना आम सेवा केन्द्रों (सीएससी) के माध्यम से नागरिकों को सरकारी सेवाएं प्रदान करने का इरादा है जो आसानी से सुलभ हो सकती हैं। विभिन्न विभागों से सेवाएं किसी भी सीएससी पर एक छतरी के नीचे लाई जाती हैं। कुछ सेवाओं को ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से भी उपलब्ध कराया जाता है। यह सेवाओं के वितरण को सक्षम करने के लिए बैकएंड कम्प्यूटरीकरण का उपयोग करता है और पारदर्शिता और नियमों का एक समान आवेदन सुनिश्चित करता है। परियोजना में स्वचालन, एकीकरण और बिजनेस प्रोसेस री-इंजीनियरिंग (बीपीआर) को शामिल करते हुए, जहां कभी भी आवश्यक होता है, सार्वजनिक रूप से सेवाओं के एकीकृत और निर्बाध वितरण शामिल होता है। संक्षेप ई-जिले में जनता को त्वरित और प्रभावी सेवाएं प्रदान करने के प्रयास और समय को कम करने के लिए एक दर्जी कार्यक्रम है|

कृपया दी गई वेबसाइट पर जाएं: –

पर जाएँ: http://jharsewa.jharkhand.gov.in/

सर्व सेवा केंद्र (प्रज्ञा केंद्र )

स्थान : समाहरणायल परिसर | शहर : हज़ारीबाग | पिन कोड : 825301
फोन : 9546825178 | मोबाइल : 7091773703 | ईमेल : edmp[dot]hazaribagh[at]gmail[dot]com