बंद करे

शिक्षा

शिक्षा एक ऐसी प्रक्रिया है जिसके द्वारा एक समाज अपने संचित ज्ञान कौशल और मूल्यों को एक पीढ़ी से दूसरे तक पहुंचाता है। शिक्षा को बाल रचनात्मक अभिव्यक्ति बढ़ाने और कलात्मक क्षमता बढ़ाने के लिए साधन और अवसर प्रदान करना चाहिए। शिक्षा हमारे आसपास की दुनिया के बारे में ज्ञान देती है। यह बच्चों को सही परिप्रेक्ष्य में चीजों की व्याख्या करने में सक्षम बनाता है।स्कूल शिक्षकों की दिशा में छात्रों के शिक्षण के लिए सीखने की जगह और सीखने के वातावरण प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया एक संस्थान है। अधिकांश देशों में औपचारिक शिक्षा की व्यवस्था होती है, जो आमतौर पर अनिवार्य है। झारखण्ड सरकार बेहतर और गुणवत्ता युक्त शिक्षा प्रदान करने हेतु वचनबद्ध है | विशेषकर दूरस्थ ग्रामीण क्षेत्रों में शिक्षा का लाभ सभी को प्राप्त हो सके | सभी वर्ग के लोगों के बच्चों को गुणवत्ता युक्त शिक्षा प्रदान करना इसकी प्रथमिकता है |

सर्व शिक्षा अभियान

  • स्कूल शिक्षा व्यवस्था के सामुदायिक स्वामित्व के माध्यम से जिला आधारित, विकेंद्रीकृत विशिष्ट योजना और कार्यान्वयन की रणनीति के माध्यम से प्राथमिक शिक्षा को सार्वभौमिक बनाने के लिए सर्व शिक्षा अभियान एक व्यापक योजना है।
    यह योजना पूरे देश को अपने भीतर ही शामिल कर लेती है अन्य सभी प्रमुख सरकारी शैक्षिक हस्तक्षेप।
  • अभियान 2010 तक 6-14 आयु वर्ग के बच्चों के लिए उपयोगी और प्रासंगिक प्राथमिक शिक्षा प्रदान करना है। 2001-02 से सभी 22 जिलों में सर्व शिक्षा अभियान जेईपीसी द्वारा लागू किया जा रहा है।

सर्व शिक्षा अभियान क्या है

  • सार्वभौमिक प्राथमिक शिक्षा के लिए एक स्पष्ट समय सीमा के साथ एक कार्यक्रम
  • देश भर में गुणवत्तापूर्ण बुनियादी शिक्षा की मांग के उत्तर।
  • बुनियादी शिक्षा के माध्यम से सामाजिक न्याय को बढ़ावा देने का एक अवसर।
  • प्रारंभिक विद्यालयों के प्रबंधन में पंचायती राज संस्थानों, स्कूल प्रबंधन समितियों, गांव और शहरी स्लम स्तर की शिक्षा समितियों, माता-पिता ‘शिक्षणकर्ता संघों, माता शिक्षक संघों, आदिवासी स्वायत्त कौंसिल और अन्य घास की मूल संरचनाओं को शामिल करने का प्रयास।
  • पूरे देश में सार्वभौमिक प्राथमिक शिक्षा के लिए राजनीतिक इच्छा की अभिव्यक्ति।
  • मध्य, राज्य और स्थानीय सरकार के बीच एक साझेदारी
  • राज्य को प्राथमिक शिक्षा के अपने स्वयं के दृष्टिकोण को विकसित करने का अवसर

सर्व शिक्षा अभियान के उद्देश्य

  • स्कूल में सभी बच्चे, शिक्षा गारंटी केंद्र, वैकल्पिक स्कूल, 2003 तक ‘बैक टू स्कूल’ शिविर
  • सभी बच्चों ने 2007 तक पांच साल तक प्राथमिक विद्यालय पूरा किया।
  • 2010 तक सभी बच्चों को आठ साल की प्राथमिक शिक्षा प्रदान की जाती है
  • जीवन के लिए शिक्षा पर जोर देने के साथ संतोषजनक गुणवत्ता की प्राथमिक शिक्षा पर ध्यान केंद्रित करें।
  • 2007 तक प्राथमिक स्तर पर सभी लिंग और सामाजिक श्रेणी अंतर और 2010 तक प्राथमिक शिक्षा स्तर पर ब्रिज करें।

एसएएसए कार्यक्रम के लिए ब्राड स्ट्रैटेजी सेंट्रल

संस्थागत सुधार – एसएसए के एक भाग के रूप में, वितरण प्रणाली की दक्षता में सुधार के लिए केंद्र और सरकारें सुधारों का संचालन करती हैं। राज्यों को शैक्षिक प्रशासन, स्कूलों में उपलब्धियों के स्तर, वित्तीय मुद्दों, विकेन्द्रीकरण और सामुदायिक स्वामित्व, राज्य शिक्षा अधिनियम की समीक्षा, शिक्षक तैनाती के युक्तिकरण और शिक्षकों की भर्ती, निगरानी और मूल्यांकन सहित उनके प्रचलित शिक्षा प्रणाली का एक आकलन करना होगा। लड़कियों की शिक्षा का दर्जा, अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति और वंचित समूह, निजी स्कूलों और ईसीसीई के बारे में नीति। कई राज्यों ने प्राथमिक शिक्षा के लिए वितरण प्रणाली में सुधार के लिए पहले से ही कई बदलाव किए हैं।

सतत वित्तपोषण – सर्व शिक्षा अभियान प्राथमिक आधार पर आधारित है कि प्राथमिक शिक्षा के हस्तक्षेप का वित्तपोषण स्थायी होना चाहिए। यह केंद्र और राज्य सरकारों के बीच वित्तीय साझेदारी पर दीर्घकालिक परिप्रेक्ष्य की मांग करता है

सामुदायिक स्वामित्व – कार्यक्रम प्रभावी विकेंद्रीकरण के माध्यम से स्कूल आधारित हस्तक्षेप के सामुदायिक स्वामित्व की मांग करता है। यह महिलाओं के समूह, वीईसी के सदस्यों और पंचायती राज संस्थानों के सदस्यों की भागीदारी के कारण संवर्धित होगा।

संस्थागत क्षमता निर्माण – एसएसए राष्ट्रीय, राज्य और जिला स्तर के संस्थानों जैसे एनआईईएपीए / एनसीईआरटी / एनसीटीई / एससीईआरटी / एसआईईएएमटी / डीआईईटी के लिए एक प्रमुख क्षमता निर्माण भूमिका निभाता है। गुणवत्ता में सुधार के लिए संसाधन व्यक्तियों और संस्थानों के एक स्थायी समर्थन प्रणाली की आवश्यकता होती है।

मुख्यधारा शैक्षणिक प्रशासन में सुधार – इसमें संस्थागत विकास, नए तरीकों की प्रेरणा और लागत प्रभावी और कुशल तरीके से गोद लेने के द्वारा मुख्यधारा शैक्षिक प्रशासन में सुधार की आवश्यकता है।

पूर्ण पारदर्शिता के साथ समुदाय आधारित निगरानी – कार्यक्रम में एक समुदाय आधारित निगरानी प्रणाली होगी शैक्षिक प्रबंधन सूचना प्रणाली (ईएमआईएस) सूक्ष्म नियोजन और सर्वेक्षण से समुदाय-आधारित सूचनाओं के साथ स्कूल स्तर के डेटा से जुड़ा होगा। इसके अलावा, प्रत्येक विद्यालय को सभी जानकारी को समुदाय के साथ साझा करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा, जिसमें प्राप्त अनुदान भी शामिल है। इस उद्देश्य के लिए हर स्कूल में एक नोटिस बोर्ड लगाया जाएगा।

योजना के एक यूनिट के रूप में आवास – एसएसए नियोजन की इकाई के रूप में आवास के साथ नियोजन के लिए समुदाय आधारित दृष्टिकोण पर काम करता है। जिला योजनाओं को तैयार करने के लिए आवास योजनाओं का आधार होगा

सामुदायिक जवाबदेही – एसएसए में शिक्षकों, अभिभावकों और पीआरआई के बीच सहयोग की जानकारी है, साथ ही साथ समुदाय के लिए जवाबदेही और पारदर्शिता

लड़कियों की शिक्षा की प्राथमिकता – लड़कियों की शिक्षा, विशेषकर अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अल्पसंख्यकों से संबंधित सभी शिक्षाएं सर्व शिक्षा अभियान में एक प्रमुख चिंता का विषय होगी।

विशेष समूहों पर फोकस – शैक्षिक प्रक्रिया में एससी / एसटी, अल्पसंख्यक समूहों, शहरी वंचित बच्चों, अन्य वंचित समूहों के बच्चों और विशेष आवश्यकताओं वाले बच्चों की भागीदारी और भागीदारी पर ध्यान दिया जाएगा।

प्री-प्रोजेक्ट चरण – एसएसए देश भर में एक अच्छी तरह से योजनाबद्ध प्री-प्रोजेक्ट चरण के साथ शुरू होगा जो कि डिलीवरी और निगरानी प्रणाली में सुधार के लिए क्षमता विकास के लिए बड़ी संख्या में हस्तक्षेप करता है। इनमें घरेलू सर्वेक्षण, समुदाय आधारित माइक्रोप्रोलाइनिंग और स्कूल मानचित्रण, समुदाय के नेताओं के प्रशिक्षण, स्कूल स्तर की गतिविधियों, सूचना प्रणाली की स्थापना, कार्यालय उपकरण, नैदानिक ​​अध्ययन आदि के लिए समर्थन शामिल है।

गुणवत्ता पर जोर – एसएसए पाठ्यक्रम, बाल-केंद्रित गतिविधियों और प्रभावी शिक्षण सीखने की रणनीतियों में सुधार के माध्यम से बच्चों के लिए प्राथमिक और उपयोगी स्तर पर शिक्षा बनाने पर एक विशेष जोर देता है।

शिक्षकों की भूमिका – एसएसए ने शिक्षकों की महत्वपूर्ण और केंद्रीय भूमिका को मान्यता दी और उनके विकास की जरूरतों पर बल दिया, ब्लॉक संसाधन केंद्रों / क्लस्टर संसाधन केंद्रों की स्थापना, योग्य शिक्षकों की भर्ती, पाठ्य-संबंधित सामग्री के विकास में भागीदारी के माध्यम से शिक्षक विकास के अवसर , कक्षा की प्रक्रिया पर ध्यान केंद्रित करना और शिक्षकों के लिए एक्सपोजर विज़िट्स सभी शिक्षकों के बीच मानव संसाधन विकसित करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं।

जिला प्राथमिक शिक्षा योजना – एसएसए फ्रेमवर्क के अनुसार, प्रत्येक जिले एक जिला प्राथमिक शिक्षा योजना तैयार करेंगे, जिसमें सभी निवेशों को दर्शाया जाएगा और प्राथमिक शिक्षा क्षेत्र में एक समग्र और अभिसरण दृष्टिकोण के साथ आवश्यक होगा। एक परिप्रेक्ष्य योजना होगी जो कि यूईई प्राप्त करने के लिए लंबी अवधि में गतिविधियों का एक ढांचा देगा। वहां एक वार्षिक कार्य योजना और बजट भी होगा जो उस वर्ष में किए जाने वाले प्राथमिकता की गतिविधियों की सूची देगा। परिपेक्ष्य योजना कार्यक्रम कार्यान्वयन के दौरान निरंतर सुधार के लिए एक गतिशील दस्तावेज़ भी होगा।

सर्व शिक्षा अभियान के तहत वित्तीय सूचनाएं

सर्व शिक्षा अभियान के कार्यक्रम के तहत IX योजना के दौरान 85:15 बंटवारे की व्यवस्था की व्यवस्था, एक्स योजना के दौरान 75:25 साझाकरण व्यवस्था, और केंद्र सरकार और राज्य सरकारों के बीच 50:50 की साझेदारी होगी।

1999 -2000 के रूप में राज्य सरकारों को प्राथमिक शिक्षा में उनके स्तर के निवेश को बनाए रखना होगा। एसएसए के लिए राज्य हिस्सेदारी के रूप में योगदान इस निवेश से अधिक हो जाएगा।

भारत सरकार सीधे राज्य कार्यान्वयन सोसाइटी के लिए धन जारी करेगी। आगे की किश्तों को सोसाइटी को जारी किया जाएगा, क्योंकि राज्य सरकार ने अपने मिलान फंड को सोसाइटी में स्थानांतरित कर दिया है और तबादले (केन्द्र और राज्य) के कम से कम 5 ओ% का खर्च प्रभावी हो गया है।

एसएसए कार्यक्रम के तहत नियुक्त शिक्षक वेतन के लिए समर्थन, 9 वीं योजना के दौरान 85:15 के अनुपात में, एक्स प्लान के दौरान 75:25 और उसके बाद 50:50 के बीच केंद्र सरकार और राज्य सरकार के बीच साझा किया जा सकता है।

बाह्य वित्त पोषण एजेंसियों के परामर्श से, विशेष रूप से सहायता प्राप्त परियोजनाओं के संबंध में सभी कानूनी समझौते तब तक लागू होते रहेंगे जब तक विशिष्ट संशोधनों के लिए सहमति नहीं दी जाती।

विभाग की प्रारंभिक शिक्षा की मौजूदा योजनाएं (महिला समख्या, राष्ट्रीय बाल भवन और एनसीटीई) को IX योजना के बाद एकजुट किया जाएगा। प्राथमिक शिक्षा (मिड-डे मील) के लिए पोषण संबंधी सहायता के लिए राष्ट्रीय कार्यक्रम, खाद्यान्नों के साथ एक अलग हस्तक्षेप होगा और केंद्र सरकार द्वारा निर्दिष्ट परिवहन लागत और राज्य सरकार द्वारा पकाया भोजन की लागत को पूरा किया जाएगा।

जिला शिक्षा योजनाएं अन्य बातों के साथ-साथ पीएमजीवाई, जेजीएसवाई, पीएमआरई, सुनीषित रोज़गार योजना, सांसदों / विधायकों के क्षेत्र निधि, / राज्य योजना, विदेशी धन (यदि कोई हो) और संसाधनों जैसी योजनाओं के तहत विभिन्न घटकों के लिए उपलब्ध धन / संसाधन को स्पष्ट रूप से दिखाएगा। एनजीओ क्षेत्र में उत्पन्न

राज्य द्वारा अपनाई गई विकेन्द्रीकरण के लिए वीईसी / स्कूल प्रबंधन समितियों / ग्राम पंचायत / या किसी अन्य गांव / स्कूल स्तर की व्यवस्था में स्थानांतरित करने के लिए उन्नयन, रखरखाव, स्कूलों की मरम्मत और शिक्षण शिक्षण उपकरण और स्थानीय प्रबंधन के लिए उपयोग किए जाने वाले सभी निधियों का इस्तेमाल। गाँव / स्कूल आधारित संस्था खरीद के सर्वोत्तम तरीके के बारे में एक प्रस्ताव कर सकती है।

छात्रवृत्ति और वर्दी के वितरण जैसे अन्य प्रोत्साहन योजनाओं को राज्य योजना के तहत वित्त पोषित किया जाएगा। उन्हें एसएसए कार्यक्रम के तहत वित्त पोषित नहीं किया जाएगा।

एसएसए के तहत प्रमुख वित्तीय मानदंड हैं:

एसएसए के अंतर्गत आने वाली बातचीत के लिए नाम

बातचीत के मुद्दे

शिक्षक
  • प्राथमिक और उच्च प्राथमिक में हर 40 बच्चों के लिए एक शिक्षक
  • प्राथमिक स्कूल में कम से कम दो शिक्षक
  • ऊपरी प्राथमिक में हर वर्ग के लिए एक शिक्षक
स्कूल / वैकल्पिक विद्यालय सुविधा
  • प्रत्येक बस्ती के एक किलोमीटर के भीतर
  • राज्य के मानदंडों के अनुसार नए विद्यालय खोलने या ईजीएस की स्थापना के लिए स्कूलों जैसे स्कूलों की स्थापना
उच्च प्राथमिक विद्यालय / क्षेत्र
  • आवश्यकता के अनुसार, प्राथमिक शिक्षा को पूरा करने वाले बच्चों की संख्या के आधार पर, हर दो प्राथमिक स्कूलों के लिए एक ऊपरी प्राथमिक विद्यालय / अनुभाग की अधिकतम सीमा तक
कक्षाओं
  • प्रत्येक शिक्षक के लिए या हर ग्रेड / कक्षा के लिए एक कमरा, जो भी प्राथमिक और amp; ऊपरी प्राथमिक, इस प्रावधान के साथ कि कम से कम दो शिक्षकों के साथ हर प्राथमिक विद्यालय में बरामदा के साथ दो कक्षा के कमरे होंगे।
    ऊपरी प्राथमिक विद्यालय / अनुभाग में हेड-मास्टर के लिए एक कमरा
नि: शुल्क पाठ्यपुस्तकों
  • प्राथमिक में सभी लड़कियों / अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति के बच्चों के लिए; ऊपरी प्राथमिक स्तर में रु। 150 / – प्रति बच्चा
  • राज्य वर्तमान में राज्य योजनाओं से नि: शुल्क पाठ्यपुस्तकों को निधि देने के लिए जारी है।
  • यदि कोई राज्य प्राथमिक कक्षाओं में बच्चों को आपूर्ति की जाने वाली पाठ्यपुस्तकों की लागत पर आंशिक रूप से सब्सिडी दे रहा है, तो एसएसए के तहत सहायता उन पुस्तकों की लागत के उस हिस्से तक ही सीमित होगी जो बच्चों द्वारा वहन किया जा रहा है
निर्माण कार्य
  • 2010 तक की अवधि के लिए तैयार परिप्रेक्ष्य योजना के आधार पर पीएबी द्वारा अनुमोदित पूरी परियोजना लागत के 33% की सीमा से अधिक सिविल वर्क्स पर कार्यक्रम धन
  • 33% की इस सीमा में इमारतों के रखरखाव और मरम्मत पर खर्च शामिल नहीं होगा।
  • आवश्यकता के अनुसार, प्राथमिक शिक्षा को पूरा करने वाले बच्चों की संख्या के आधार पर, हर दो प्राथमिक स्कूलों के लिए एक ऊपरी प्राथमिक विद्यालय / अनुभाग की अधिकतम सीमा तक
  • प्रत्येक शिक्षक के लिए या हर ग्रेड / कक्षा के लिए एक कमरा, जो भी प्राथमिक और amp; ऊपरी प्राथमिक, इस प्रावधान के साथ कि कम से कम दो शिक्षकों के साथ हर प्राथमिक विद्यालय में बरामदा के साथ दो कक्षा के कमरे होंगे।
  • हालांकि, सिविल कार्यों के लिए किसी विशेष वर्ष की वार्षिक योजना प्रावधान में उस वर्ष के कार्यक्रमों के विभिन्न घटकों को प्राथमिकता के आधार पर वार्षिक योजना व्यय का 40% तक विचार किया जा सकता है, 33% की समग्र परियोजना की सीमा के भीतर।
  • स्कूल सुविधाओं में सुधार के लिए, बीआरसी / सीआरसी निर्माण
  • सीआरसी एक अतिरिक्त कमरे के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है
  • कार्यालय भवनों के निर्माण पर खर्च नहीं किया जाएगा।
  • बुनियादी ढांचा योजना तैयार करने के लिए जिलों
स्कूल भवनों की रखरखाव और मरम्मत
  • केवल स्कूल प्रबंधन समितियों / वीईसी के माध्यम से
  • रु 5000 तक स्कूल समिति द्वारा विशिष्ट प्रस्ताव के अनुसार प्रति वर्ष।
  • समुदाय योगदान के तत्वों को शामिल करना चाहिए
  • सिविल कार्यों के लिए 33% की सीमा की गणना के लिए भवन की रख-रखाव और मरम्मत पर खर्च शामिल नहीं किया जाएगा।
  • अनुदान केवल उन विद्यालयों के लिए उपलब्ध होगा, जिनके पास मौजूदा बिल्डिंग है।
ईजीएस का नियमित स्कूल या स्कूल के नॉर्म के अनुसार एक नये प्राथमिक विद्यालय स्थापित करने के लिए उन्नयन
  • टीएलई [at]10,000 / रु। के लिए प्रावधान प्रति स्कूल –
  • स्थानीय संदर्भ और आवश्यकता के अनुसार TLE
  • टीएलई चयन और खरीद में आवश्यक शिक्षकों और अभिभावकों की भागीदारी
  • खरीद के सर्वोत्तम तरीके पर निर्णय लेने के लिए वीईसी / स्कूल-ग्राम स्तर उपयुक्त निकाय
  • उन्नयन के लिए विचार करने से पहले दो साल के लिए ईजीएस केंद्र के सफल संचालन की आवश्यकता।
  • शिक्षक के लिए प्रावधान; कक्षाओं
ऊपरी प्राथमिक के लिए TLE
  • [at] खुला स्कूलों के लिए प्रति स्कूल 50,000 रुपये।
  • शिक्षकों / स्कूल समिति द्वारा निर्धारित स्थानीय विशिष्ट आवश्यकता के अनुसार
  • शिक्षकों के साथ परामर्श करके, स्कूल कमेटी ने खरीद के सर्वोत्तम मोड पर फैसला किया
  • स्कूल कमेटी, यदि पैमाने के फायदे हैं तो जिला स्तर की खरीद की सिफारिश कर सकता है।
स्कूल अनुदान
    • गैर-कार्यात्मक विद्यालय उपकरणों की जगह प्रति प्राथमिक / उच्च प्राथमिक विद्यालय प्रति वर्ष 2000 रुपये। –
    • उपयोग में पारदर्शिता

* केवल वीईसी / एसएमसी द्वारा खर्च किए जाने के लिए

शिक्षक अनुदान
  • 500 रुपये प्रति शिक्षक प्रति वर्ष प्राथमिक और उच्च प्राथमिक में
  • उपयोग में पारदर्शिता
शिक्षक प्रशिक्षण
  • प्रत्येक वर्ष सभी शिक्षकों के लिए 20 दिन की सेवा-सेवा का प्रावधान, शिक्षकों के रूप में पहले से ही नियत अप्रशिक्षित शिक्षकों के लिए 60 दिन का रिफ्रेशर कोर्स, और ताजा प्रशिक्षित भर्ती के लिए 30 दिन की ओर रु। 70 / – प्रति दिन
    यूनिट लागत संकेतक है; गैर आवासीय प्रशिक्षण कार्यक्रमों में कम होगा
  • इसमें सभी प्रशिक्षण लागत शामिल हैं
  • मूल्यांकन के दौरान प्रभावी प्रशिक्षण के लिए क्षमताओं का आकलन कवरेज की सीमा निर्धारित करेगा।
  • मौजूदा शिक्षक शिक्षा योजना के तहत एससीईआरटी / डीआईआईटी के लिए सहायता
राज्य शैक्षिक संस्थान
  • प्रबंधन और प्रशिक्षण (एसआईईएएमटी)
  • एक बार रु। 3 करोड़
  • राज्यों को बनाए रखने के लिए सहमत होना होगा
  • संकाय के लिए चयन मानदंड कठोर होना चाहिए
समुदाय के नेताओं के प्रशिक्षण
  • एक गांव में अधिकतम 8 व्यक्तियों को एक वर्ष में 2 दिनों के लिए – अधिमानतः महिलाएं
  • [at] रुपये। 30 / – प्रति दिन प्रति व्यक्ति
विकलांग बच्चों के लिए प्रावधान
  • 1200 / रु। तक विकलांग बच्चों के एकीकरण के लिए प्रति बच्चा, विशिष्ट प्रस्ताव के अनुसार प्रति वर्ष
  • विशेष आवश्यकताओं वाले बच्चों के लिए जिला योजना रुपये के भीतर तैयार की जाएगी 1200 प्रति बच्चा आदर्श
  • संसाधन संस्थानों की भागीदारी को प्रोत्साहित किया जाना चाहिए
अनुसंधान, मूल्यांकन, पर्यवेक्षण और निगरानी
  • 1500 रु। तक प्रति स्कूल प्रति वर्ष
  • अनुसंधान और संसाधन संस्थानों के साथ भागीदारी, राज्य विशेष ध्यान देने के साथ संसाधन टीमों के पूल
  • संसाधन / अनुसंधान संस्थानों के माध्यम से और एक प्रभावी ईएमआईएस पर मूल्यांकन और पर्यवेक्षण के लिए क्षमता के विकास की प्राथमिकता
  • घरेलू आंकड़ों के डेटिंग के लिए नियमित स्कूल मैपिंग / माइक्रो प्लानिंग के लिए प्रावधान
  • संसाधन व्यक्तियों का पूल बनाने के लिए, निगरानी के लिए यात्रा अनुदान और मानदंड प्रदान करना, समुदाय आधारित आंकड़ों को तैयार करना, शोध अध्ययन, मूल्यांकन की लागत और मूल्यांकित शर्तें & amp; उनकी क्षेत्रीय गतिविधियां, संसाधन व्यक्तियों द्वारा कक्षा अवलोकन
बातचीत के मुद्दे
  • राष्ट्रीय, राज्य, जिला, उप जिला, विद्यालय स्तर पर खर्च किए जाने वाले निधियों को प्रति स्कूल आवंटन समग्र रूप से रखा जाता है।
  • 100 रुपये। प्रति वर्ष प्रति स्कूल राष्ट्रीय स्तर पर खर्च करने के लिए
  • राज्य / केन्द्र शासित प्रदेशों द्वारा निर्धारित राज्य / जिला / बीआरसी / सीआरसी / स्कूल स्तर पर व्यय, इसमें मूल्यांकन, पर्यवेक्षण, एमआईएस, कक्षा अवलोकन, आदि पर व्यय शामिल होगा। शिक्षक शिक्षा योजना के तहत प्रावधान के ऊपर और
  • ऊपर एससीईआरटी को भी सहायता प्रदान की जा सकती है।
  • राज्य विशिष्ट जिम्मेदारियों को करने के लिए तैयार संसाधन संस्थानों का समावेश
प्रबंधन लागत
  • जिला योजना के बजट का 6% से अधिक नहीं होना चाहिए
  • मौजूदा खर्च, पीओएल आदि के आकलन के बाद विभिन्न स्तरों पर विशेषज्ञों की नियुक्ति, कार्यालय व्यय पर व्यय शामिल करना।;
  • एमआईएस, सामुदायिक योजना प्रक्रिया, सिविल कार्य, लिंग आदि में विशेषज्ञों की प्राथमिकता। किसी विशेष जिले में उपलब्ध क्षमता के आधार पर
  • राज्य / जिला / ब्लॉक / क्लस्टर स्तरों पर प्रभावी टीमों को विकसित करने के लिए प्रबंधन लागत का उपयोग किया जाना चाहिए
  • बीआरसी / सीआरसी के लिए कर्मियों की पहचान पूर्व-परियोजना चरण में ही प्राथमिकता होनी चाहिए ताकि एक टीम गहन प्रक्रिया आधारित योजना के लिए उपलब्ध हो।
लड़कियों की शिक्षा, बचपन की देखभाल और amp; के लिए अभिनव गतिविधि; शिक्षा, उच्च प्राथमिक स्तर के लिए विशेष रूप से एससी / एसटी, सामुदायिक कंप्यूटर शिक्षा के बच्चों के लिए हस्तक्षेप
  • 15 लाख रु। तक प्रत्येक अभिनव परियोजना के लिए और 50 लाख रु। एसएसए के लिए प्रति वर्ष एक जिला के लिए आवेदन करेंगे
  • ईसीईसी और लड़कियों की शिक्षा के हस्तक्षेप में अन्य मौजूदा योजनाओं के तहत पहले से ही अनुमोदित इकाई लागत
ब्लॉक संसाधन केंद्र / क्लस्टर संसाधन केंद्र
  • प्रत्येक सामुदायिक विकास (सीडी) ब्लॉक में आम तौर पर एक बीआरसी होगा, हालांकि, राज्यों में जहां उप-जिला शिक्षा प्रशासनिक संरचना जैसे शैक्षिक ब्लाकों या हलकों का अधिकार क्षेत्र है, जो सीडी ब्लॉक के साथ सह-टर्म नहीं हैं, फिर राज्य इस तरह के उप-जिला शैक्षणिक प्रशासनिक एक इकाई में बीआरसी का चुनाव कर सकते हैं। हालांकि, ऐसे मामले में बीआरसी और सीआरसी पर सीडी ब्लॉक में कुल व्यय, गैर आवर्ती और आवर्ती दोनों, समग्र खर्च से अधिक नहीं होगा जो कि बीआरसी और सीआरसी पर किए गए होंगे यदि मामले में केवल एक बीआरसी प्रति सीडी ब्लॉक खोला गया
  • बीआरसी / सीआरसी जहां तक संभव हो, स्कूल परिसर में स्थित हो।
  • 6 लाख रुपये। जहां तक आवश्यक हो वहां बीआरसी भवन निर्माण के लिए छत
  • रुपये 2 लाख सीआरसी निर्माण के लिए आवश्यक है – स्कूलों में एक अतिरिक्त कक्षा के रूप में इस्तेमाल किया जाना चाहिए।
  • किसी भी वर्ष में गैर-स्कूल (बीआरसी और सीआरसी) निर्माण की कुल लागत किसी भी वर्ष में कार्यक्रम के तहत समग्र अनुमानित व्यय के 5% से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • 100 से अधिक स्कूलों के साथ एक ब्लॉक में 20 शिक्षकों की तैनाती; बीआरसी और सीआरसी में छोटे ब्लाकों में 10 शिक्षक एकजुट करते हैं।
  • फर्नीचर की व्यवस्था आदि [at] रु। बीआरसी के लिए 1 लाख और रु। सीआरसी के लिए 10,000
  • आकस्मिकता अनुदान रु। बीआरसी के लिए 12,500 और रु। प्रति वर्ष एक सीआरसी के लिए 2500
  • बैठकें, यात्रा भत्ता: प्रति माह प्रति 500 रुपये प्रति बीआरसी, 200 रुपये प्रति माह प्रति सीआरसी
  • टीएलएम अनुदान: प्रति वर्ष 5000 / – प्रति बीआरसी, 1000 / – प्रति सीआरसी प्रति वर्ष
  • प्रारंभिक चरण में गहन चयन प्रक्रिया के बाद बीआरसी / सीआरसी कर्मियों की पहचान
स्कूल के बच्चों के लिए हस्तक्षेप
  • शिक्षा गारंटी योजना के तहत पहले से ही अनुमोदित मानदंडों के अनुसार; वैकल्पिक और अभिनव शिक्षा, निम्नलिखित प्रकार के हस्तक्षेपों के लिए प्रदान करना।
  • अपठित बस्तियों में शिक्षा गारंटी केंद्र की स्थापना
  • अन्य वैकल्पिक स्कूलींग मॉडल की स्थापना
  • पुल के पाठ्यक्रम, उपचारात्मक पाठ्यक्रम, स्कूल से बाहर बच्चों को नियमित स्कूलों में मुख्य धारा में फोकस के साथ-साथ-विद्यालय शिविर।
सूक्ष्म नियोजन, घरेलू सर्वेक्षण, अध्ययन, सामुदायिक गतिशीलता, स्कूल-आधारित गतिविधियों, कार्यालय उपकरण, प्रशिक्षण और सभी स्तरों पर अभिविन्यास आदि के लिए तैयारी की गतिविधियां.
  • एक जिले के विशिष्ट प्रस्ताव के अनुसार, राज्य द्वारा उचित रूप से अनुशंसित। शहरी क्षेत्रों, एक जिला या महानगरीय शहरों के भीतर, आवश्यकतानुसार नियोजन के लिए एक अलग इकाई के रूप में माना जा सकता है|